Main Menu

यूपी निकाय चुनाव नतीजे 2017: मेयर की 12 सीटों पर बीजेपी, 4 पर बीएसपी, 1 पर कांग्रेस आगे

उत्‍तर प्रदेश के ‘मिनी विधानसभा’ यानी नगर निकाय चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। मेयर पद के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने 10 सीट पर बढ़त बना रखी है। वहीं बसपा के उम्‍मीदवार 5 सीट पर आगे चल रहे हैं। इस चुनाव के नतीजे राज्‍य के प्रमुख विरोधी दल समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का भविष्‍य तय करेंगे। विधानसभा चुनाव में सपा-बसपा की बुरी तरह हार हुई थी। सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी को जहां विधानसभा चुनाव वाला प्रदर्शन दोहराने की उम्‍मीद है तो विरोधियों के अनुसार जनता इस चुनाव में अपनी ‘गलती’ नहीं दोहराएगी। नतीजों की लेटेस्‍ट अपडेट आप नीचे पढ़ सकते हैं।

राज्‍य के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव तीन चरणों में कराया गया था। कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा। यह 2012 के चुनाव के 46.2 से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है। मतदान को लेकर सबसे ज्यादा उदासीनता शहरों में देखने को मिली। सबसे कम मतदान नगर निगमों में हुआ, वहीं नगर पंचायतों में अच्छा उत्साह देखने को मिला। नगर निगमों में जहां करीब 41.26 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ, वहीं पालिका परिषद में 58 प्रतिशत और नगर पंचायतों में 68.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को इतिहास बनने जा रहा है। आज शहर को पहली महिला महापौर मिलेगी। लखनऊ के इतिहास में आज तक कोई भी महिला महापौर की कुर्सी पर नहीं बैठी। आजादी के बाद पहली बार लखनऊ की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। लखनऊ में भाजपा की तरफ से संयुक्ता भाटिया, सपा से मीरा वर्धन तलवार, बसपा से बुलबुल गोदियाल और कांग्रेस से प्रेमा अवस्थी मैदान में हैं।

Source : First Post

Please follow and like us:





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *